शा’दी के बाद महि’लाये गै’र म’र्द से क्यों बना लेती है संबं’ध?,स’र्वे में हुआ चौका’ने वाला खुला’सा

114

पति पत्नी का रि’श्ता बहुत प’वित्र माना गया है.विभिन्न ध’र्मो में पति और पत्नी के रिश्ते में विश्वास और पवि’त्रता को ज़रूरी बताया है.अगर इन दोनों में से कोई एक चीज़ भी कमज़ोर पड़ती है फिर रिश्तो की गाठ खुलनी तय है.

आजकल एक्स्ट्रा मर्रिटल अफेयर खूब सामने आ रहे है.इसी को लेकर एक स’र्वे इंग्लैड में एक स’र्वे किया गया है जिसके नतीजे चौकाने वाले है.

जाने मामला

वैवाहिक जीवन में प्यार और विश्वास का होना बेहद जरूरी है.इसके अभाव में पति-पत्नी के रिश्ते मजबूत नहीं बन पाते हैं.एक शादीशुदा जीवन को बर्बाद करने में हमेशा एक तीसरे आदमी की अहम भूमिका होती है

जिसके चलते एक खुशहाल जीवन दुखों से भर जाता है.एक्सट्रा मैरिटल अफेयर शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देते हैं.

इन अफेयर से जुड़ी एक रिसर्च सामने आई है कि आखिर क्यों महि’लाएं शादी के बाद गैर म’र्दों में इंटरेस्ट लेने लगती हैं.इंग्लैंड में सोशल इनसाइट नाम की संस्था ने एक्स्ट्रा मरिटल अफेयर पर स’र्वे किया है

स’र्वे में शामिल हुईं म’हिला’ओं में से 28 फीसदी महि’लाओं ने कहा कि उनके अफेयर के होने की मुख्य वजह है भावनात्मक संतुष्टि न मिल पाना.इस कारण वह अपने पति के अलावा दूसरे म’र्दों में इंटरेस्ट लेने लगती हैं.

शोध के अनुसार जब किसी महि’ला को अपने पति से भावनात्मक संतुष्टि नहीं मिलती है तो वह घर से बाहर गैर म’र्दों से अफेयर रखती हैं.इस शोध में शादी के बाद म’हिलाओं के अफेयर के पीछे की वजह बताई गई है.

इसी वजह से उनका अफेयर शुरू हो जाता है.स’र्वे के मुताबिक जो पति अपनी पत्नियों से भावनात्म रूप से गहरे से जुड़े नहीं होते हैं तो उनकी पत्नियों का किसी पराए म’र्द से अफेयर होता है.

कई बार व्यक्ति अपने साथी को समय नहीं दे पाता है.इसके कारण उसका पार्टनर खुद को अकेला महसूस करने लगता है.उसे लगता है उसके साथी का उसके प्रति प्यार कम हो गया है.

इसी कारण जब उसे कोई दूसरा व्यक्ति समय देने लगता है तो वह उसकी ओर आकर्षित होने लगता है.इसी कारण दोनों के बीच अवैध प्रेम सम्बन्ध बनते हैं.