देश के वो इलाके जँहा 18 साल की खूबसूरत लड़की जिस्म बेचने को है मजबूर

273

रेड लाइट एक एसा एरिया है जहां कदम पड़ते ही इंसान की जिदंगी बदल रह जाती है। यहां का अंधेरा जबरन लाई गई लड़कियों की धुंधली होती उम्मीदों को तोड़ कर रख देता है।

जहां उनकी जिंदगी की कभी सुबह नहीं होती। देश के कई शहरों में मौजूद ये वेश्यालय तमाम सरकारी और गैर-सरकारी कोशिशों के बाद भी चल रहे हैं।

एसा इसलिए नहीं कि महिलाए एेसा जीवन जीना चाहती है बल्कि इस लिए क्योंकि इनके पास करने को कुछ नहीं है। इसमें इनका भी कोई दोष नहीं इनके दरवाजे पर अए दिन हाजिरी लगाने वाले लोग इनको दिन के उजाले में नहीं पहचानते,

यही इनका दुर्भाग्य है। अाज हम अापको एेसे ही रेड लाइट एरियाज के बारे में बताएंगे जहां महिलाअों के जिदंगी नरक बन कर रह जाती है।

1. सोनागाछी, कोलकाता

यह एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। ये जगह अपनी बड़ी इमारतों, वेश्यालयों और छोटे अंधेरे कमरों के लिए जानी जाती है।

यहां 10 हज़ार से ज़्यादा लड़कियां देश के दूसरे हिस्सों से लाकर यहां बेच दी जाती हैं।

2. मीरगंज इलाहाबाद

पश्चिम बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों की बहुत सी लड़कियां मीरगंज के वेश्यालय में धकेल दी जाती हैं। एक नरक से निकाल कर दूसरे नरक में डाल दी जाती है।

3. जीबी रोड, दिल्ली

जीबी रोड देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है। ये भारत के सबसे बड़े वेश्यालयों में से एक है। एक हजार से ज़्यादा सेक्स वर्कर्स यहां रहती हैं और शाम ढलते ही अपने ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश में लगा दी जाती हैं। ग्राहकों को खुश करना इनकी जिम्मेदारी बन चुका है।

4. कामठीपुरा, मुंबई

मुंबई की भागती जिदंगी के बीच बसा कामठीपुरा का वेश्यालय देह व्यापार के लिए पूरे एशिया में बदनाम है। 1990 के एक सर्वे के मुताबिक 50 हज़ार सेक्स वर्कर्स यहां घूट-घूट कर जी रही है।

5. शिवदासपुर, वाराणसी

धार्मिक शहर वाराणसी की महान गाथाओं के बीच एक काला अध्याय भी है। वो अध्याय है शिवदासपुर का व्यापार और वेश्यालय। हालांकि यहां खुलेआम बड़े स्तर पर ये काम नहीं किया जाता, लेकिन इस कस्बे के कई घरों में गलत तरीके से देह व्यापार जारी है।

6. गंगा-जमुना, नागपुर

3000 से ज़्यादा सेक्स वर्कर्स वाला ये एरिया ऐसा है, जहां ज़्यादातर लड़कियों को जबरन देह व्यापार के धंधे में धकेला गया है।

इसे ‘नागपुर का अभिशाप’ कहा जाता है। यहां रहने वाली महिलाओं के जीवन की कल्पना आप इस जगह को देख कर आसानी से कर लेंगे।